Bajaj Dominar 400 (2025) का टीज़र जारी, नई टेक्नोलॉजी और कलर ऑप्शन्स के साथ अपडेट
बजाज ऑटो(Bajaj Auto) ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर 2025 डोमिनार 400 का टीज़र जारी किया है, जिसे देख के ही लग रह यही वो मार्किट में आते ही आग लगा देगी जैसे बजाज Pulsar से पहले ही मार्किट में धूम मचा चूका है बाइक प्रेमी पहली झलक देखते ही दीवाने हो गए |
बाइक की साइड प्रोफाइल लगभग पहले Dominar जैसी ही है, लेकिन जैसे की कहा जाता जब मार्किट में कुछ नाय आता है तो अपने साथ कुछ नाय लाता है जिससे इसका फेमस solid shape बरकरार है। हालांकि, टीज़र में यह साफ संकेत मिलता है कि इस अपडेट में कोई बड़ा डिज़ाइन बदलाव नहीं है, बल्कि नए रंग (new Color option) विकल्प शामिल किए गए हैं।
Feature:
फीचर (Feature) | विवरण (Details) |
---|---|
इंजन क्षमता | 373.3 cc |
ARAI द्वारा माइलेज | 30 किमी/लीटर |
गियरबॉक्स ट्रांसमिशन | 6-स्पीड मैन्युअल |
कर्ब वज़न | 193 किलोग्राम |
फ्यूल टैंक क्षमता | 13 लीटर |
सीट ऊंचाई | 800 मिमी |
Graphic:
एक डीलरशिप से लीक हुई तस्वीरों के अनुसार बाइक के कुछ बदलावों को और नज़दीक से दिखाया। जिसमे सबसे प्रमुख अपडेट है नया एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, जो हाल ही में लॉन्च हुई Pulsar NS400Z में भी देखा गया था।
बाइक में अपडेटेड स्विचगियर (updated switchgear)भी है, जिससे राइडर अब डिजिटल डिस्प्ले की मेनू में आसानी से नेविगेट (navigate)कर सकते हैं। खास बात यह है कि कंपनी ने पुराने मॉडल में फ्यूल टैंक (fuel Tank)पर लगे सेकेंडरी एलसीडी स्क्रीन को हटा दिया है।
🛡️Safety:राइडिंग सेफ्टी और फीचर्स में बड़ा अपडेट
2025 Dominar 400 में अब राइड-बाय-वायर तकनीक (ride-by-wire)और चार एबीएस मोड्स (Road, Sport, Rain, Off-Road) दिए जाने की संभावना है, जिससे यह बाइक अधिक सेफ और मल्टी-टेरेन फ्रेंडली हो जाती है। इन फीचर्स को सपोर्ट करने के लिए स्विचगियर लेआउट को भी बदला गया है।
Specifications |
विवरण (Details) |
---|---|
⚙️ इंजन और प्रदर्शन | |
इंजन क्षमता | 373.3 cc |
अधिकतम पावर | 39.42 bhp @ 8800 rpm |
अधिकतम टॉर्क | 35 Nm @ 6500 rpm |
टॉप स्पीड | 155 किमी/घंटा |
🛞 ब्रेक्स और व्हील्स | |
ब्रेकिंग सिस्टम | ड्यूल चैनल ABS |
फ्रंट ब्रेक टाइप | डिस्क |
फ्रंट ब्रेक साइज | 320 mm |
फ्रंट कैलिपर | 2 पिस्टन |
🛠️ सस्पेंशन और चेसिस | |
फ्रंट सस्पेंशन | USD टेलीस्कोपिक फोर्क (43mm), 135mm ट्रैवल |
रियर सस्पेंशन | नाइट्रॉक्स के साथ मोनोशॉक, 110mm व्हील स्ट्रोक |
फ्रंट प्रीलोड एडजस्टर | नहीं |
रियर प्रीलोड एडजस्टर | हाँ |
📏 डायमेंशन्स | |
कर्ब वेट | 193 किलोग्राम |
सीट हाइट | 800 मिमी |
ग्राउंड क्लीयरेंस | 157 मिमी |
🛡️ वारंटी | |
स्टैंडर्ड वारंटी | 5 साल / 75,000 किमी |
🛠️ सर्विस शेड्यूल | |
पहली सर्विस | 500–750 किमी / 30–45 दिन |
दूसरी सर्विस | 4500–5000 किमी / 240 दिन |
तीसरी सर्विस | 9500–10000 किमी / 360 दिन |
📊 इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर | |
कंसोल टाइप | डिजिटल LCD |
टच स्क्रीन डिस्प्ले | नहीं |
🔌 सेफ्टी और सुविधा | |
USB चार्जिंग पोर्ट | फ्रंट |
की-लेस एंट्री/लॉक | नहीं |
साड़ी गार्ड | हाँ |
क्विकशिफ्टर | नहीं |
📱 मोबाइल एप सपोर्ट | |
लाइव लोकेशन ट्रैकिंग | हाँ |
जियो फेंसिंग | नहीं |
💡 लाइटिंग सिस्टम | |
हेडलाइट टाइप | LED |
प्रोजेक्टर हेडलैंप | नहीं |
डुअल लाइट्स | नहीं |
DRLs | हाँ |
🪑 सीट और स्टोरेज | |
अंडर-सीट स्टोरेज | नहीं |
फ्रंट स्टोरेज बॉक्स | नहीं |
पिलियन सीट | स्टेप्ड सीट |
पिलियन बैकरेस्ट | हाँ |
✨ अतिरिक्त फीचर्स | |
ग्रैब रेल्स | स्प्लिट ग्रैब रेल्स |
⚙️ Performance:इंजन और परफॉर्मेंस में भरोसेमंद पावर
नई डोमिनार 400 में पहले जैसा ही 373.3cc का लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन(liquid-cooled single-cylinder engine) दिया गया है, जो NS400Z में भी उपयोग होता है। यह इंजन लगभग 39 bhp @ 8800 rpm और 35 Nm @ 6500 rpm को जनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स (gearbox)और स्लिपर क्लच भी मिलता है, जिससे गियर डाउन करते समय तकलीफ न हो ।
🚀 Conclusion:निष्कर्ष
2025 की Bajaj Dominar 400 एक शानदार टूरिंग (Touring)मोटरसाइकिल के रूप में पहले से ज्यादा टेक-फ्रेंडली (Tech)और वैल्यू फॉर मनी (Value for money)विकल्प माना जा रहा है इसके लेटेस्ट अपडेट इसे युवाओं और लंबी दूरी के राइडर्स के लिए और भी आकर्षक बना रहे हैं।